How To Make a Health Insurance Claim – स्वास्थ्य बीमा का दावा कैसे करें

स्वास्थ्य बीमा के लिए दावा कैसे करें? How to make a claim for health insurance?


जब भी आप या आपके किसी भी परिवार के सदस्यों या आश्रितों को बीमारी, बीमारी या दुर्घटना के कारण अस्पताल में भर्ती कराया जाता है, तब स्वास्थ्य बीमा पर्याप्त वित्तीय कवर प्रदान करता है। हाल के वर्षों में, हमने एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के महत्व पर, भारत में सबसे अधिक जागरूकता देखी है, खासकर शहरी क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों को। योजना के तहत पूर्ण लाभ, लाभ सहित, आप जिस नीति के लिए जा रहे हैं उसका विवरण जानना महत्वपूर्ण है। इसके बावजूद, अधिकांश पॉलिसीधारक अपनी योजना के अनुसार काम करने के तरीके के बारे में पूरी तरह से अनजान रहते हैं, और उनके ज्ञान संबंधित योजनाओं के तहत Sum Assured के मूल्य तक सीमित रहता है।

 Health Insurance 

वर्तमान में उपलब्ध अधिकांश स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों कैशलेस अस्पताल में भर्ती केलिये, जिससे सभी खर्च सीधे बीमाकर्ता द्वारा अस्पताल में कराए जाते हैं। इस सुविधा के कारण आपको अपनी जेब से अस्पताल में भर्ती करने के लिए किसी भी भुगतान की व्यवस्था नहीं करनी पड़ती है जिसके बाद आपको राशि मिलती है ।


इसके अलावा, आपको एक अस्पताल में भर्ती करना पड़ सकता है जो एक नेटवर्क अस्पताल नहीं है, ऐसी परिस्थिति में, अस्पताल में भर्ती होने पर पॉलिसी के तहत कवर किया जाएगा, कैशलेस अस्पताल में भर्ती सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। यहां आपको अपनी पूरी जेब से व्यवस्था करने की आवश्यकता होगी, जिसके बाद आप बीमाकर्ता से प्रतिपूर्ति का दावा कर सकते हैं।

Health Insurance Claim

इस बीच, आइए हम कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर एक नज़र डालें जो आपको दावा करने की प्रक्रिया में याद रखना चाहिए। स्वास्थ्य बीमा कवर की शुरुआत के समय:

  • 1. एक बार आपको स्वास्थ्य कार्ड (सभी बीमाकृत परिवार के सदस्यों के लिए) और सदस्य पुस्तिका प्राप्त करने के बाद, कृपया कार्ड के माध्यम से विसंगतियों के लिए जांचें,यदि कोई हो। अगर कोई विसंगति बीमाधारक के नाम या कवर के प्रारंभ या कवरेज के मूल्य में मौजूद है, तो तीसरे पक्ष के प्रशासक को सूचित करें और सुनिश्चित करें कि विसंगति को जल्द से जल्द ठीक किया जाये।
  • 2. तीसरे पक्ष के प्रशासक द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए गाइड बुक को पढ़ें और आप उनका लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • 3. अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के पॉलिसी शब्दों या पॉलिसी दस्तावेज को सावधानीपूर्वक पढ़ें, खासकर उस अनुभाग में जो बहिष्करण पर विवरण प्रदान करता है इससे पॉलिसी के अंतर्गत आने वाली सटीक बीमारियों / शर्तों के बारे में आपकी जागरूकता बढ़ेगी।
  • 4. पॉलिसी दस्तावेज़, आपका हेल्थ कार्ड, और गाइडबुक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ हैं I इन्हें सुरक्षित हिरासत में रखा जाना चाहिए, और जब आपको अस्पताल में भर्ती कराया जाता है तो आपको इसे अपने साथ रखना चाहिए।

स्वास्थ्य बीमा का दावा


Required Documents for Health insurance Claim

जब आप व्यय के लिए अस्पतालों के खर्चों के प्रतिपूर्ति के लिए दावा करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कुशल दावों के निपटान की सुविधा के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज बीमाकर्ता को प्रस्तुत किए जाएं। आम तौर पर प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज निम्न हैं:
  1. आपके द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित दावा फ़ॉर्म।
  2. आपके आईडी कार्ड और स्वास्थ्य कार्ड की फोटोकॉपी।
  3. आपके पॉलिसी दस्तावेज़ की फोटोकॉपी।
मूल अस्पताल के बिल, सभी समेकित मात्रा के लिए, अस्पताल से बिल राशि का विस्तृत विवरण आवश्यक है।
बाहर खरीदी गई दवा के लिए, बिल के साथ डॉक्टर से एक डॉक्टर के पर्चे के साथ होना चाहिए।
मूल निर्वहन सारांश या कार्ड अस्पताल द्वारा प्रमाणित सभी मूल जांच रिपोर्ट या फोटोकॉपी।



Post a Comment

0 Comments